IIT kya hai ? तैयारी कैसे करे | पूरी जानकारी | IIT exams stragety

iit kya hai hindi
iit kya hai hindi
दोस्तों आज  हम बात करेंगे  IIT के बारे मे। जैसे  IIT kya hai जी  हाँ enginnering की education प्राप्त करने के लिए IIT institute सबसे अच्छा माना जाता है। IIT institute मे प्रवेश पाना जितनी अच्छी बात होती है, ये उतना ही कठिन भी होता है।
इसमे entry के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है और इसलिए हर साल लाखो students मेहनत करते हैं। अगर आप भी enginnering के field में अपना career बनाना चाहते है, तो आज हम आपको इस पोस्ट के मध्यम से बताएंगे कि
IIT में पढाई करने के फायदे क्या क्या है? और IIT की तयारी कैसे करे? और इसकी पूरी जनकारी। तो आइये सबसे पहले ये जानते है कि
iit kya hai hindi
iit kya hai hindi

IIT kya hai ? (what is IIT in hindi )

IIT ( Indian Institute of technology) जिसे भारतीय प्राधोगिकी संस्थान कहते है। IIT की exam हर साल अयोजीत की जाती हैं। ये स्नातक के लिए होती हैं। देश में कूल 23 IIT colleges  है।

जिनमे entry IIT exam qualify करने के बाद होती है। यहाँ से engirring करके बहुत से लोग करोड़ का पैकेज पाते है। IIT college के द्वारा अच्छे-अच्छे engineer बनाये जाते है। और वो देश विदेश में जाके काफी पैसा भी अच्छा कमाते है।
IIT exam में physics, chemistry, and maths ka question paper होता है। और IIT exam की तयारी के लिए बहुत से  परीशोक्षण केंद्र है। जिनमे जाकर के आप तयारी कर सकते है।
आइये अब आगे जानते है, IIT करने के क्या फायदे है? तो सबसे पहला फायदा है।
  1. Get respect यानी इज़्ज़त मिलना जी हाँ अगर आप IIT करते हैं, और आपकी family मे या दोस्तो में इसके बारे में पता लगता है, तो आप उन लोगो के बीच काफी इज़्ज़त पा सकते है।
  2. Good facilities यानी IIT के माध्यम से आपको काफी अच्छी सुवीधाये भी दी जाती है। आपको पढ़ने के लिए अच्छी  books और computer centre की  सुविधा भी मिलती है।
  3. Learn more things यानी की IIT में students को सिर्फ enginnering और research के अलावा बहुत सी चीज़े भी सीखने को मिलती हैं। आपको management, finance और social skills के बारे में भी सिखाया जाता हैं।
  4. Provide free benefits यानी के आपको IIT campusके private restarurant मे 10 से 15% discount मिलता है। और free doctor consultation की सविधा भी मिलता है।
  5. Easy placement जो की सबसे  अच्छा है। IIT करने के बाद आपको आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल जाती है। और आपका अच्छी जगह placement भी हो जाता है। अब अगर फायदे इतने सारे है, तो इसके लिए योग्यता होनी चाहिए।

IIT में एडमिशन के लिए योग्यता क्या होना चाहिए ?

अगर योग्यता को देखा जाए तो 10+2 यानी की 12 वी class के board exam  में शीर्ष 20 फीसदी अंक प्राप्त  करने वाले students इस exam में जा सकते है। अभी इसके लिए 75 फीसदी अंक अनिवार्य है, यह समय पर बदलता रहता है। यह देश के सभी board के मुल्याकां  के आधार पर तय किया जाता है।

अगर उम्र देखी जाए तो जिन लोगो का जन्म 1-10-1994 या उसके बाद का है तो वह 2019 का exam दे सकता है।

इसके लिए अनुसूचित जाति,  जनजाती और विकलंगो का कुछ छुट दिया जाता है। अब बात करे exam की

IIT Exam कितने चरणों में संपन्न करायी जाती है ?

2013 से ITI की प्रवेश exam दो भागो में संपन कराई जाती है।

एक JEE MAINS तथा दूसरा JEE advance. सबसे पहले अगर कोई student IIT मे आवेदन करना चाहते है, तो उसका सबसे पहला JEE MAINS का पेपर देना होगा। JEE MAINS में qualify हो जाने के बाद वह advance के लिए आवेदन कर सकता है।

लगभग हर साल डेढ़ लाख student advance exam मे बैठते है। अब अगर हम थोड़ा सा discuss करे की exam का pattern क्या होता है? तो

 

iit kya hai hindi
iit hota kya hai admission

 

IIT Exam का pattern कैसा होता है?

इसमे आपको दो  तरीके के paper देने होते है।

1st paper BE और B. tech यानी के इसमे maths, chemistry और physics के 30-30 questions होते है। हर question 4 अंक का होता है। तो मतलब कूल पूर्णनांक 360 अंको का होता है।

2nd paperकी अगर बात करे तो BR और B plannig मतलब इसमे maths के 30 question जो 120 अंक का होता है। और aptitude test के 50 question जो 120 अंको का होता है। और drawing test के 2 question जो 70 अंको के होते है और कूल समय 3 घंटे का होता है।

 

और पढ़े – NEET की तैयारी कैसे करे ?

IIT Exam की तैयारी कैसे करे ? (stragety)

अब अगर बात करे की IIT प्रवेश exam की तैयारी के लिए हमारे इस post के important tips को ध्यान मे जरूर रखना चाहिए जो हमने research करके दिया है —

  • 1. IIT entrance exam की जब आप तयारी शुरू करे तो अपनी तुलना किसी दूसरे से बिल्कुल ना करे। Even खुद से करे। क्योंकि इस बात का कोई फर्क नही पड़ता है की कौन क्या है? लेकिन आप क्या हो आपके लिए इस बात का बहुत फर्क पड़ता है। इसलिए अपना ध्यान सिर्फ और सिर्फ खुद पर focus करे और अपना लक्षय अपना goal बनाए की मुझे अपना IIT entrance exam की ranking मे top पर आना है। तो बस इसी हौसले से आप खुद को आगे बढ़ाते रहे।
  • 2.दूसरी टिप ये है की IIT entrance exam के लिए maths , chemistry और physics की question पूछे जाते है। तो ध्यान रखिये की इन subjects मे आपको best होना जरूरी है।
  • 3 जब भी आप तयारी करे तो खुद का exam ले और model पेपर को निर्धारित समय पर पूरी ईमानदारी के साथ हल करे। और खुद से अवलोकन भी करे की आप कितना सही है।
  • 4. खुद का अत्मविश्वास भी बढ़ाये,और हो सकता है की आपको एक बार मे success ना मिले ,  तो ऐसे situation मे अपने हौसले को नीचा ना गिरने दे, बल्कि अपने गलतियो को सुधारे और आगे के लिए खुद को तयार करे।
  • 5. किसी भी exam में निर्धारित समय ही हमारा रास्ता or दिशा तय करता है। इसलिए exam के मिलने वाले तीन घंटे का महत्व आप अच्छे से समझिये उसकी calculation कीजिये और आपका उदेश्य हो की आप इसी समय में जो मिला है, यानी कि तीन घंटे मे आपको सारे question solve करने ही है। तो बस अपने आप को उसके लिए तयार करते रहिये।
  • 6. अच्छी तयारी के लिए अच्छी नींद अच्छा स्वस्थ होना भी जरूरी होता है। इसलिए इन बातों को भी अच्छे से फॉलो करे। ताकि आपके उदेशस्य के लिए आपको help मिले।
  • 7. Exam की तयारी के लिए news, internet, group चर्चा, students के interview भी important भूमिका निभाते है। इसलिए इस सभी की मदद भी आप ले सकते है।
  • 8. Succes के लिए planning बहुत जरूरी होती हैं। इसीलिए IIT Entarance exam के तयारी के लिए भी

           आपको कितने घण्टे पढ़ना है? 

             क्या पढ़ना है?

             कब पढ़ना है?

इन सभी बातों का लिस्ट जरूर बनाइए। और इसे सत् प्रतिसत् 100% तरीके से अमल भी करे।

  • 9. IIT entrance exam के लिए 11th ke exam के 45% और 12th की 55% questions पूछे जाते है। तो आप enter की पढाई भी इसको ध्यान  में रखते हुए कर सकते है। ताकि आगे आपको entrance exam मे help मिलते सके।
  • 10. Success का कोई भी shortcut नही होता है। तो आप IIT entrance exam की तयारी के लिए विस्तरपूर्वक अध्यन करे यानी छोटी सी छोटी चीजों पर भी ध्यान रखे और पूरे concentration के साथ पढ़ाई करे और अगर आप last मे एक नजर मारे बातों पर तो इसमे practice की सीमा तीन तक होती है। Nagaland, orrisa तथा madhya  pradesh मे कुछ अलग है। अगर आपको IIT का exam देना है तो आप इसके latest update को हमेसा देखते रहे।

 

iit kya hai hindi
iit kya hai hindi

 

साल 2019 से IIT का प्रवेश exam दो बार आयोजित की जायेगी। एक बार january मे or एक बार April के महीने मे। पहली exam मे बैठने की अधिकतम सीमा 3 तक थी लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है की एक student अधिकतम 6 बार इस exam मे सामिल हो सकता है। और ये बहुत ही अच्छी बात है।

तो आपको मेहनत करने के लिए affort लगाने के लिए काफी ज्यादा मौके मिल सकते है। तो हमारे good wishes के साथ ये सारी जरूरी बातें आपके साथ है।
And I hope आप IIT entrance exam की तयारी कर रहे है। तो इस पोस्ट में बताई गयी सभी बातों का ध्यान जरूर रखियेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करता हूँ ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा जिसमे हमने जानकारी ली iit kya hai , iit में एडमिशन कैसे ले और इससे सम्बंधित जानकारी दी अगर कोई प्रश्न हो तो आप comment कर सकते है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here