JEE Main Advanced kya hai | पूरी जानकारी |और आईटी क्या होता है ?

JEE Main Advanced kya hai
JEE Main Advanced kya hai
दोस्तों India के 75 % student 12th करने के बाद एक बार JEE Exam देने की जरुर सोचते है और यही वजह है की ये exam दुसरे exam के मुकाबले थोडा tough होता है इसीलिए आज हम आपकी JEE Main Advanced kya hai  साथ ही Information technology  IT kya hota hai तथा इससे जुडी सारी  doubt clear करेंगे  तो चलिए शुरू करते है –
JEE एक national level की entrance exam ही है अगर आप भी engineer बनने का सपना देखते है तो यह बहुत जरूरी है की आपको सही समय पर सही जानकारी मिले।
हम यहाँ संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination) यानि JEE के बारे मे बात करेंगे। JEE Main और JEE Advance क्या होता है ? साथ ही आईटी क्या होता है ? और उसकी पूरी जानकारी? सबसे पहले हम ये की JEE Main advanced kya hai ?
JEE Main Advanced kya hai
JEE Main Advanced kya hai

JEE Main क्या होता है?

Engineering मे एडमिशन लेने के लिए वैसे तो state लबेल कई exams होती है किंतु national लबेल पर ली जाने वाली exams मे से JEE एक है । JEE Main engineering कॉलेज मे एडमिशन के लिए ली जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा है।
जो CBSE के द्वारा वर्ष मे दो बार conduct की जाती है ।
कुछ सालों पहले से JEE को दो भागो मे बाट दिया गया है पहला JEE Main और दूसरा JEE Advance .

JEE Main Advance कौन दे सकता है?

11th एवं 12th Physics, chemistry, maths से पास करने वाले student वह student जो 12th क्लास मे पढ़ रहे है 12th या समकक्ष physics, chemistry, maths के साथ पास हुए students jee mains की परीक्षा आसानी से दे सकते है |

JEE Main करने के बाद कहाँ एडमिशन मिलेगा ?

अगर आपने इस exam मे काफी अच्छा score किया है तो आपको NIT, IIT जैसे प्रतिस्थित कॉलेज मे एडमिशन मिल सकता है। इसके अलावा कम score होने पर आपको दूसरे अच्छे engineering कॉलेज मे entry मिल जायेगा। मतलब साफ है आपका score जितना अच्छा होगा आपको उतना ही अच्छा college मिलेगा।

JEE Main का पेपर कैसा होता है?

JEE Mains की exam online होती है। इस exam मे कुल 90 questions होते है प्रत्येक subject (physics, chemistry, maths) के 30-30 questions होते है। कुल 360 अंको के प्रशन इन पेपर मे पूछे जाते है। सभी questions objective type के होते हैं एक question के 4 answer मे से एक select करना होता है। प्रतेक गलत answer का 1/4 number काटा जाता है, यानि गलत answer की negative marking होती है।
JEE Main Advanced kya hai
JEE Main Advanced kya hai

JEE Main कितनी बार दे सकते है?

जब आप 12th मे पढ़ रहे होते है तभी से लेकर अगले 3 सालों तक आप JEE Main की exam दे सकते है। प्रतेक साल 2 बार यह exam ली जाती है। इस तरह से आप ज्यादा से ज्यादा 6 बार यह exam दे सकते है। तो दोस्तो यह थी कुछ समान्य जानकारी JEE Mains से जुड़ी। और अब हम बात करेंगे JEE Advance क्या होता है ?

JEE Advance क्या होता है ?

JEE Advance भी JEE Mains की तरह engineering colleges मे एडमिशन के लिए ली जाने वाली एक entrance exam है, लेकिन Advance और Mains मे बहुत अंतर है यह JEE Main का एक अगला लबेल है। इसमें जो student सम्मलित होते है वे JEE Main के टॉप एक लाख पचास हजार students होते है एवं इसमें सफल students को IIT जैसे colleges मे एडमिशन मिलता है।

JEE Advance कौन दे सकता है ?

वह student जो 12th मे 75% अंको के साथ पास हो (gen & obc : 75% , ST, SC PWD : 65% ) वह student जो जिसकी JEE Main के result मे rank करीब 2 lakh के अंदर हो यानि की सिर्फ 1.5 lakh studnets ही JEE Advance दे सकते है। वह student जिसकी age 25 साल से ज्यादा ना हो। कोई भी student ज्यादा से ज्यादा 2 times/years तक JEE Advance दे सकता है।

JEE Advance करना कहाँ से है एडमिशन कहा मिलेगा ?

JEE Advance IIT (Indian Institite of Technology) भारतीय पप्रोद्धोगिकी  संस्थान मे एडमिशन के लिए जानी जाती है। लेकिन IIT के अलावा और भी कुछ बड़े colleges है जहा JEE Advance के आधार पर ही प्रवेश मिलता है।
इन कॉलेज मे निम्न प्रमुख है : 
  • Rajiv Gandhi Institute of petroleum Technology (RGIGT) Rae Barele
  • Indian Institutes of Science Education and research (IISER) तिरुआनंतपुराम, भोपाल, मोहाली, कोलकाता, पुणे
  • Indian Institute of Space Science and Technology (IIST) तिरुआनंतपुरामतिरुआनंतपुराम

JEE Advance का पेपर pattern कैसा होता है?

यह exam देश की सबसे कठिन exam मे से एक है।इस exam को clear करने के लिए काफी मेहनत एवं लगन की जरूरत होती है। आप एक सही योजना एवं सही मार्गदर्शन मे इस परीक्षा को पास कर सकते है।
Online माध्यम से होने वाली यह exam objective type की ही होती है एवं इसमे भी negative marking होती है। यह exam 2 परत मे होती है प्रतेक पेपर मे physics, chemistry, maths के पेपर होते है। तो इसी के साथ ये रहा exam का pattern

JEE Advance के लिए आवेदन कैसे करे?

JEE Main के result आने के बाद आप online माध्यम से JEE Advance के लिए apply कर सकते है।
तो ये JEE Main और JEE Advance की जानकारी और हमे उम्मीद है की आपको ये जानकारी बहुत ही helpful लगी होगी और आपके काम आयेगी।

What is IT ? (Information Technology क्या है ) ?

Information Technology जिसे short में IT और हिंदी में सुचना प्रोधोगिकी कहते है।  ये एक  ऐसा क्षेत्र है जिसके अंतर्गत कंप्यूटर और उस पर आधारित software application  और hardware का उपयोग electronic data को create process secure और exchange करने के लिए किया जाता है ।
आसान भाषा में समझे तो IT के अंतर्गत कंप्यूटर और telecommunications जैसे system का study डिजाइन development और Management किया जाता है । IT शब्द का इस्तेमाल व्यापक रूप से व्यापार और computing के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है computing technology से संबंधित सभी चीजें information technology को प्रस्तुत करती है।  जिसका मतलब है कंप्यूटर के द्वारा किए जाने वाले कार्य और इससे जुड़ी हुई चीजे जैसे कि Internet Networking,Data Management, Software, Internet Website, Server,Database इत्यादि।

IT का विकास विस्तार कैसे हुआ ?

यह सभी IT  का एक हिस्सा है information technology  के वो पूरा क्षेत्र होता है।  इससे संबंधित कार्य किए जाते हैं।  पहले के समय में IT  जानकारी बहुत कम लोगों को थी क्योंकि  उस समय IT का अविष्कार नहीं हुआ था।  ज्यादातर जगह पर जानकारी या सूचनाओं का संग्रह आदान-प्रदान बिना कंप्यूटर के  माध्यम से ही होता था।
इसलिए IT के बारे में सिर्फ वही लोग जानते थे जो किसी बड़ी संस्थाओं में काम करते थे। जहां पर बड़ी मात्रा में  data को store करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता था लेकिन पिछले कुछ समय में information technology   काफी ज्यादा फैल गई है और आज के समय में कंप्यूटर और इंटरनेट की मदद से हर जगह पर काम किया जाता है |
IT ने आज   पूरे  विश्व को इंटरनेट software  और विभिन्न hardware के माध्यम से जोड़ दिया है और आगे अब हम जानते हैं कि information technology का इस्तेमाल कहां कहां पर किया जाता है।  सूचना प्रौद्योगिकी की वजह से इंसान की जिंदगी  में  तेजी से बदल रही है। आज की लगभग सभी modern  technology  IT पर ही आधारित है। Information  technology हमें radio internet mobile कंप्यूटर जैसे कई सारे साधन मिले हैं |
आज शिक्षा व्यापार entertainment , telecommunications आदि सभी क्षेत्र इससे प्रभावित  है पहले के मुकाबले आज के समय business technology  पर बहुत ज्यादा निर्भर होती है एक बेहतर communication  से लेकर online payment  जैसे महत्वपूर्ण विकल्प   के लिए हमें IT  को अपनाना पड़ता है व्यापार को बढ़ाने के लिए online advertisement जो IT के कारण संभव है।   इसके माध्यम से लाखों।  customer  तक पहुंचा जा सकता है ज्यादातर कंपनियां अपने बिजनेस को बढ़ाने और ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए information  technology  जैसे artificial intelligence का उपयोग कर रहे हैं ।
IT का इस्तेमाल करके  ग्राहकों को call email या   online support  से किसी भी समस्या का समाधान किया जा सकता है सूचना प्रौद्योगिकी के विकास से पुरानी शिक्षा बढ़ाने यानी कि education system को   पूरी तरह बदल कर रख दिया है आज हम इंटरनेट के माध्यम से online education घर  बैठे ले सकते हैं online  videos और E books से कितना कुछ देख सकते हैं ऐसे कई सारे online application है ।
it kya hai hindi
आईटी क्या होता है
जिस पर लगभग हर विषय के बारे में जानकारी मौजूद रहती है  IT के   आने से telecommunications  के क्षेत्र में कई सारी नई सेवाओं के द्वार खुले हैं कंप्यूटर में e mail के द्वारा संचार करने के लिए telephone network का उपयोग किया जाता है ।
एक फोन के अंदर टेलीफोन और इंटरनेट service को information technology के माध्यम से ही साथ में लाया गया है IT  में कंप्यूटर और मोबाइल जैसी तकनीकों का आविष्कार करके हमारे जीवन में मनोरंजन के ढेरों सारे साधन मिले हैं |
आज हम movies और music  को इंटरनेट के माध्यम से आसानी से access कर सकते हैं । और इसके अलावा कई ऐसे entertainment  tools है। जैसे streaming  tools और video game यूआईटी द्वारा बनाई गई है।

IT द्वारा cyber security में कैसे मदद मिली ?

technology  के विकास के साथ-साथ online  Fraud data theft जैसी कई सारे समस्याएं  सामने आई  इसके बाद information technology security  को   बनाया गया इसके अंतर्गत computer network all data जैसे महत्वपूर्ण जानकारी को दूसरों की पहुंच से दूर रखा जाता है जब कोई उधर online  portal के द्वारा अपने बैंक खाते की जानकारी देखना चाहता है,
तो IT security  यह सुनिश्चित करती है कि केवल वही user अपने खाते की  जानकारी को देख पाए  इन सबके अलावा information technology ने कृषि के क्षेत्र में मेडिकल सेंटर या स्वास्थ्य क्षेत्र में अंतरिक्ष विज्ञान क्षेत्र में और satellite system को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और आगे अब हम जानेंगे information technology  क्या-क्या फायदे हैं आज के समय में information technology  यानी कि IT हमारा  समाज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।
social media  platform से  लेकर online education के रूप में  IT   का उपयोग हो रहा है।  information technology  ने नए नए अविष्कार करके मानव के काफी सारा मदद की है। अब information technology  से हो रहे और भी फायदे के बारे में जान लेते हैं।

Information technology के आने से दुनिया में क्या बदलाव हुआ ?

Information technology  communication के क्षेत्र में   क्रांति लेकर आया है। आज हम message ,voice call video call की मदद से किसी  के साथ कहीं भी बात कर सकते हैं। IT के कारण ही  हमें मौसम की जानकारी  हमें सही समय पर प्राप्त हो जाती है।  पहले  कब बारिश होगी नहीं होगी इस बात का पता लगाना बहुत मुश्किल था लेकिन आज मौसम विभाग के लोग IT के इस्तेमाल से मौसम की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
सूचना प्रौद्योगिकी नई नौकरियों का निर्माण किया है 1 पदों पर हजारों लोग काम करते हैं जैसे कंप्यूटर पprogrammer  hardware developer software developer web designer  इत्यादि information technology ने सभी प्रकार के डाटा को ढंग से स्टोर करने और   तेज गति के साथ एक्सेस करने की capacity को  कई गुना  बढ़ा दिया है |
कुछ tools जैसे कि word processor, spreadsheet database program  इत्यादि के उपयोग से डाटा को बेहतर तरीके से संभाल कर रख सकते हैं ।IT कम    लागत में information को स्टोर करने के साथ security भी प्रदान करता है। जिससे डाटा की चोरी होना असंभव है और अब हम जानेंगे IT course और carrier prospects के बारे में।  आज के समय में हर जगह information technology का उपयोग किया जा रहा है।

आईटी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

यदि कोई IT का course  कर लेता है तो ऐसी कई कंपनियां दुनिया भर में मौजूद है जहां पर अच्छी जॉब मिल सकती है IT कोर्स के अंतर्गत information system का अध्ययन कराया जाता है। जिसमें software application और कंप्यूटर hardware का उपयोग करके information को store protect transfer process transmit और  secure करना   सिखाया जाता है।
IT में कई तरह के कोर्स कराए जाते हैं जो 12th की परीक्षा  पास करने के बाद ही किए जा सकते हैं IT मे  अपना करियर बनाने के लिए   बहुत से  undergraduate और  postgraduate  के Courses किए जा सकते हैं।IT  के field में शुरुआत करने के लिए बहुत सी Certificate program और Diploma courses भी उप्ल्ब्ध है, जिसके लिए  students   को 10th पास होना जरूरी होता है।
IT का कोर्स करने के साथ अच्छी technical skills जैसे कि programming language का होना भी काफी ज्यादा जरूरी होता है ।कयोंकि  IT  में   कैरियर बनाने में बहुत कम आती है undergraduate IT course में  B. E ,B. Tech B. CA, B. SC, IT  के  courses लोकप्रिय है।
graduation के  बाद   इस क्षेत्र में पोस्ट  graduation की  course जैसे  कि  ME, M. Tech ,MCA, M. sc  या PhD program  भी  कर सकते हैं। undergraduate  course को   पूरा करने में तीन से चार साल तक का समय लग जाता है उसके बाद  post graduate course का   समय सीमा 2 साल का होता है। I
T में बहुत से diploma भी किए जाते हैं इसे पूरा होने में 3से 4 साल लगते हैं। diploma course में  computer science और  diploma  information  technology  courses बहुत   फिर ज्यादा लोकप्रिय है।

IT क्षेत्र में प्रवेश कैसे पाए ?

IT के  field में  प्रवेश करने के लिए अपनी skills को और भी  ज्यादा  सुधारना जरुरी होता है। इसके लिए  short term certificate  courses किए जा सकते हैं।   ये certificate course 6 महीने  1 साल या 2 साल का भी  होता है, जो अलग अलग course पर  निर्भर करता है। certificate course में कई IT विषय में  course कराए जाते हैं।
  • जैसे  cloud computing  ,server handling, hardware and networking  ,computer  programming  ,cyber security  , graphics design और  ethical hacking आदि।
course पूरा करने के बाद  इसका certificate  भी  दिया जाता है। IT के  तमाम course करने  के  बाद आप  देश और  विदेश में कोई भी कंपनी में जॉब कर सकते हैं आईटी सेक्टर में जॉब करने पर काफी salary luggage provide कराया जाता।
अगर आप इस क्षेत्र में जॉब पाने में कामयाब रहे तो आपको अच्छा खासा एनुअल पैकेज भी मिल सकता है। आईटी सेक्टर के कुछ प्रमुख जाब है।
  • जैसे – software engineer, programmer, web developer, technical support, computer system analyst, network  administrator, system administrator, IT security, network  engineer, technology consulting और  technical sales 

तो आईटी कोई  एक विषय नहीं है बल्कि एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है जो एक बहुत अच्छा करियर option भी है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस पोस्ट में बताया JEE Main Advanced kya hai साथ Information technology it kya hai और इससे जुडी कई सवालो को समझा मुझे आशा है की आपको सारी जानकारी मिली होगी अगर कोई सवाल हो तो आप comment कर सकते है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here