Sarkari job kaise paye ? | पूरी जानकारी | Polytechnic क्या है | कैसे करे ?

Sarkari job kaise paye
Sarkari job kaise paye

दोस्तों आज की इस पोस्ट में दो चीजों के बारे में विस्तार से जानेंगे पहले Sarkari job kaise paye और दूसरा polytechnic kya hai इसे कैसे कर सकते है |आपको जिस में क्षेत्र में काम करने की जनून  उसकी जानकारी आपके पास अवश्य होनी चाहिए | तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते है सबसे पहले हम जानते  Sarkari job kaise paye है |

अगर आपका मन है सरकारी जॉब करने की तो अगर आप कोई सामान्य सरकारी जॉब पाना चाहते है तो आपको कोई higher education की आवश्यकता नहीं है अगर आपने सिर्फ 10th और 12th किया है तो एक अच्छी सरकारी जॉब पा सकते है बिना कोई परेशानी के |

आइये अब जानते है की सरकारी जॉब में आप किन किन पदों के apply कर सकते है | और हमारे भारत में कौन कौन सी सरकारी जॉब होती है |

Sarkari job kaise paye
Sarkari job kaise paye

Sarkari job kaise paye ? (How to get a government job )

दोस्तों सरकारी जॉब आप निम्नलिखित सात पदों में apply कर सकते है ये मुख्य जॉब माने जाते है सरकारी पदों के लिए इसके साथ ही हमने निचे इसे पूरा विस्तार से वर्णन किया है आइये इस एक एक करके समझते है |

1.Indian Airforce  or Indian Navy के लिए तैयारी कैसे करे ?

  • भारतीय एयरफोरस या नेवी पैरामिलिटरी लिए सबसे पहले आपको अपने body fitness  पर ध्यान देना होगा। इन सभी कि अपनी अलग अलग विभाग होते हैं।
  • इन विभागो के हिसाब से ही इनके विभिन्न पदों पर भरतीया निकलता है। तो इसके लिए आप apply कर सकते हैं। और ये भरतीय 8वी से लेकर graduations तक के छात्रों के लिए होती है।
  • NDA का एगजाम clear करके आप सरकारी नौकरी पा सकते हैं। और army officer बन सकते हैं। इसमें आपको सिपाही से लेकर अधिकारी तक के पद पर नौकरी पा सकते हैं।
  • इसके लिए आप पढ़ाई के साथ साथ अपने body fitness से related गतिविधियां कर सकते हैं, और इन्ही के साथ साथ मोबाइल , इंटरनेट, अखबार से जुड़े रहना  भी ज्यादा जरूरी है, कयोंकि कई ऐसी चीजे दिखाई और सुनाई देती है जो आपके लिए बेहद। Important होती है। कयोंकि ये सारी जानकारीया आपको अपने career बनाने में बहुत मदद मिलती है ।

2.सरकारी Banking की तैयारी कैसे करे ?

सरकारी बैंक में नौकरी यानी के अगर आप बैंक के नौकरी में career बनाना चाहते हैं तो आज के टाईम में किसी भी तरह के सरकारी बैंक और Co operative society में हमारे देश का हर युवा नौकरी पाना बहुत पंसद करता है। तो इसके लिए।

  • आपको Indian. institute of banking personal selection द्वारा आयोजित  Common written examination देना होता है,और
  • ये एगजाम साल में एक बार होता है ।
  • जो कि banking and officers के लिए होता हैं। तो आप try कर सकते हैं ।

तो Banking exam IBPS cleark, IBPS PO , IBPS SO and SBI PO crack and crack करने कि tips के बारे में अगर हम बात। करे तो जब आप इस एगजाम को पास कर लेते हैं ।

तो IBPS के अधीन आपको आपके द्वारा चुने गए bank नियुक्त करते हैं। अगर आप भी bank में नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पडेगी। इसके साथ साथ किसी coaching center से आप coaching भी ले सकते हैं। और YouTube पर विडियो देखकर के या पुराने एगजाम पेपर को solve करके भी आप इस एगजाम को पास कर। सकते हैं। जिससे कि आपको बैंक में जल्द से जल्द नौकरी मिल जाए।

और पढ़े – Google में जॉब कैसे पाए ?

3.Civil Services में जॉब कैसे पाए ? Civil services की तैयारी कैसे करे ?

प्रशानिक विभाग में कैरियर तो आज भी बहुत। सारे लोग को य नहीं पता है कि प्रशासनिक विभाग होता क्या है? आज भी हमारे देश। में जयादा तर लोग IAS and PCS ही समझते हैं। तो यहाँ पर आप भी अगर career प्रशासनिक विभाग में बनाना चाहते हैं । तो

  • इसके लिए आपको graduate होना बहुत जरूरी है।उसके बाद में ही आप अपना कैरियर प्रशासनिक विभाग में बना सकते हैं।
  • जिसके बाद आपको UPSC , PSC द्वारा संचालित CSE देना होगा। इस तरह के एगजाम देने के बाद आप। collector, commissioner आदि बन सकते हैं।
  • इसके लिए आपको काफी जयादा मेहनत करनी होगी।
  • इसके बाद ही आप अपना career बनाने के लिए CSE दे सकते हैं।

प्रशासनिक विभाग। आपको career बनाने के लिए आपको राज्यसतर और केनद्रसतर दोनों पर मौका देता। है।

Sarkari job kaise paye
Sarkari job kaise paye

4.केंद्र सरकार के विभाग में job कैसे पाए ?

केंद्र सरकार के विभाग में job के अवसर अगर आप केन्द्रस्तर पर काम नहीं करना चाहते और केनद्रसतर पर career बनाना चाहते हैं तो आप विभिन्न प्रकार के पदों पर apply कर सकते हैं।

  • इसके लिए SSC विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर पोस्ट कि जाती हैं ।
  • जैसे CGL, CHSl, JE, CAPF आदि।
  • इन सभी के लिए आपको अलग अलग एगजाम देने होते हैं। और अगर आप complete exam को पास कर लेते हैं तो
  • उसके बाद आपको commercial tax, officer food inspector, income tax officer, जैसे बड़े पदों पर चुना जाता है।

लेकिन इस एगजाम को पास करने के लिए आपको काफी जयादा मेहनत करनी होगी ।और अगर आपको अपना career इसमें बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप coaching centre join कर सकते हैं।
या किसी website से online class कर सकते हैं। और इसके लिए आपको newspaper, radio ,TV, internet से जुड़े रहना काफी जरुरी है।

5.State govt जॉब कैसे पाए ?

State govt. Job अगर आप राज्यसतर पर job करना चाहते हैं तो इसके लिए। UPSC विभाग समय समय पर विभिन्न पदों की भरतिया निकलता हैं। जैसे कि लिपिक , कनिष्ठ लिपिक, लेखपाल पटवारी, अमीन, आशुलिपिक आदि। तो ये सभी UPSC द्वारा करवाया जाते हैं, और अगर आप भी एगजाम पार कर लेते हैं तो
आपको इन सभी पदों पर नितय किया जाता है। इन सारी जानकारियों के लिए विभाग से जुड़ी website पर समय समय पर जानकारी लेते रहना चाहिए और जब form निकले तो इन form को apply करते रहना चाहिए।

ये तो हमने जाना sarkari job kaise paye और इसके साथ ही state govt job kaise paye अब आइये जानते रेलवे के जॉब के बारे में |

7.Railway में जॉब कैसे पाए ?

भारतीय रेलवे में कैरियर अगर आप रेलवे विभाग में नौकरी करना चाहते हैं , तो इसके लिए रेलवे विभाग समय समय पर बहुत सारे पदो पर नियुक्ति करता रहता है।

इसके लिए रेलवे विभाग अलग अलग एगजाम करवाता है। जिसके बाद अगर आप एगजाम को पास कर लेते हैं। तो आपको रेलवे विभाग आपको अलग अलग पदक पर नियुक्त करता है।

इसके लिए आप रेलवे विभाग से जुड़ी website से जानकारी ले सकते हैं। और इस एगजाम को पास करने के लिए रेलवे विभाग से जुड़ी किताब पढने या पुराने एगजाम पेपर पढ़े ।

Railway me job kaise paye
sarkari job kaise paye

इस तरह के बहुत से विभाग है जो time to time पर बहुत सी भरतीया निकालता है। और आपको उन form को apply करते रहना चाहिए। और उन भरतीयो से जुड़ी जानकारी internet ,TV, radio newspaper द्वारा पढते रहे ।

ताकि एगजाम में आपको उन सभी जानकारियों कि मदद मिलती रहे। तो इस तरह के एगजाम कि तैयारी के लिए आप अपना एक समय बना कर के समय अनुसार पढ़ाई करे। या किसी ऐसे इंसान से जानकारी ले जो पहले भी ये एगजाम पास किया हो। और आप अपनी तैयारी किसी शांत माहौल में करे जहाँ आपको कोई तंग न करे। इसके लिए आप coaching centre से coaching भी ले सकते हैं ।

और जो भी आपको पढाया जाता है उसे बार बार लिख कर देखे। और जिस विषय में आप कमजोर है उसे जयादा समय दे। और सारे subject एक pattern बना कर पढ़े। अगर आप ऐसा करते हैं तो निशचित आप एगजाम पास कर लेंगे।

कहने का मतलब ये कि आपने अपनी goal decide किया है तो हो सकता है starting में आपको वो बहुत बडा लगे तो इसलिए उसे छोटे छोटे parts में divide कर दिजिए। आप जैसे ही छोटे छोटे parts complete करते जाएंगे तो आपका confidence level जयादा high हो जाएगा। ठीक इसी तरह आप अपने goal को हासिल कर पाऐगें। और एगजाम पास करके सरकारी नौकरी पा
लेगे।

ये थी पूरी जानकारी सरकारी जॉब के बारे में साथ ही  Sarkari job kaise paye आइये इसके बाद पॉलिटेक्निक के बारे में पूरा जानते है polytechnic kya hai साथ ही पॉलिटेक्निक कैसे करे ?

Polytechnic kya hai ?

Polytechnic एक popular diploma कोर्स हैं। जिसे की आप 10th पास करने के या 12th पास करने के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स की मदद से आप किसी भी field मे चाहे mechanical engineer हो , civil engineering हो या फिर किसी भी engineering field की बात हो |

Polytechnic कैसे करे ?

Polytechnic  अगर  आप diploma करना चाहते हो तो polytechnic कोर्स के लिए apply कर सकते हैं। ये कोर्स पूरे 3 साल का होता है इस कोर्स की खासियत ये है कि आप polytechnic कोर्स करने के बाद direct डिग्री के लिए B.tech के 2nd year के लिए यानि की दूसरे साल मे एडमिशन ले  |

यानि की आपने chemical engineering मे polytechnic से diploma किया है तो इसके बाद अगर आप डिग्री पाना चाहते है तो आप direct B.tech के 2nd year mechanical engineering मे एडमिशन ले सकते है।

इस कोर्स मे बहुत सारे कोर्स और ब्रांचेज होते है जो आप अपने पसंद के हिसाब से चुन सकते है। इस कोर्स को करने के लिए आपको entrance exam देना होगा CET यानि common entrance test जिसे आपको पास करना होता है।

Government collage से पॉलिटेक्निक कैसे करे ?

अगर आप government कॉलेज मे एडमिशन लेना चाहते है तो आपको इस exam मे अच्छे ranking लाना बहुत जरुरी है तभी आपको एक अच्छा polytechnic college मिलेगा वरना आपको किसी private college मे एडमिशन लेना होगा |

जिसकी फीस बहुत high होगी करीब 35,000 से 50,000 के आस पास जबकि government college मे 10,000 से 15,000 के आस पास होती है वो भी per semester fee तो कोसिस कीजिए best marks लाने की ताकि आपका एडमिशन best college मे हो सके। अब अगला सवाल है कि polytechnic का मतलब क्या होता है?

polytechnic का मतलब क्या होता है?

polytechnic समान्य रुप से दो शब्दो से मिलकर बना है Poly और Technic,
‌poly का मतलब होता है बहुत यानि की बहुत सारी Technic मतलब आपको कला pratical तरीके से सिखाना तो ये कलाओ का संस्था है या फिर कहे college है |

जहा पर आपको ऐसी चीजों के लिए तैयार किया जाता है जिस भी field मे आपका interest हो ताकि आप आगे जाकर उस field मे job कर सके और अपना career बना सके तो अगला सवाल उठता है की कौन polytechnic कोर्स कर सकते है। मतलब इसके लिए क्या क्या योगीताए होनी चाहिए आईये जानते है।

polytechnic kya hai hindi
polytechnic kya hai hindi

Polytechnic करने की योग्यता क्या होनी चाहिए

दोस्तों पॉलिटेक्निक करने के लिए कोई खास योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आपके पास  निम्नलिखित योयता होनी चाहिए |

  • Candidate 10th या 12th पास होनी चाहिए
  • Polytechnic मे एडमिशन लेने के लिए कम से कम आपके 35% marks होने चाहिए,
  • Science , Maths और English subject मे ये तीन subject मुख्य है ।

अब आगे बात करे polytechnic कोर्स करने के फायदो की :

Polytechnic करने की क्या फायदे है ?

दोस्तों पॉलिटेक्निक करने की भी निम्न फायदे है

  • Polytechnic आप सीधा 10th या 12th के बाद कर सकते है।
  • Polytechnic मे आपको practical तरीके से सिखाया जाता है।
  •  Polytechnic कोर्स करने के बाद आप job कर सकते है।
  •  Polytechnic करने के बाद आप सीधा engineering के 2nd year मे एडमिशन भी ले सकते है।

दोस्तों अभी हमने जाना polytechnic kya hai  इसके साथ इसके फायदे के बारे में और अब आगे हम जानेंगे polytechnic कोर्सेस् के बारे मे तो काफी सारे कौरसेस आप कर सकते है |

Polytechnic में course क्या होती है ?

पॉलिटेक्निक में निम्नलिखित courses कर सकते है
1. Architectural assistant-ship
2. Art for drawing teacher
3. Automobile engineering
4. Cosmetology & health (जो की 2 साल के लिए होता है)
5. Chemical engineering
6. Civil engineering
7. Civil engineering (construction technology)
8. Civil engineering (public health and environment engineering) only for girls
9. Applied Art. Only for girls
10. Computer engineering
11. Electrical engineering
12. Electronics & communication engineering
13. Electronics engineering (digital electronics मे भी कर सकते हैं)
14. Electronics engineering (medical electronics मे भी कर सकते हैं) )
15. Fashion design, only for girls
16. Garment fabrication technology
17. Information technology enabled services & management
18. Instrumentation & control
19. Interior design only fir girls
20. Library & information science , only for girls ( जो की 2 साल के लिए)
21. Mechanical engineering
22. Mechanical engineering ( maintenance engineering)
23. Medical laboratory technology

तो ये रही कोर्सेस् की बात और  polytechnic kya hai अब आगे जानेंगे polytechnic कैसे किया जाए ?

polytechnic kya hai hindi
polytechnic kya hai hindi

polytechnic में एडमिशन कैसे पाए ?

Polytechnic मे एडमिशन लेने की जानकारी:-

1. सबसे पहले 10th पास करे अगर आपको polytechnic मे एडमिशन लेना है तो सबसे पहले आपको 10th पास करना होगा और कोसिस करे की maths, english और science subject मे आप अच्छे marks लाये ताकि percentage की दिक्कत ना हो क्योंकि इसके साथ ही इन subjects को ध्यान से समझ करके पढ़े क्योंकि आपको इन subjects मे से सवाल पूछे जाते है,

जो objective यानि कि चार option वाले होते हैं या फिर आप चाहे तो 12th पास करने के बाद भी polytechnic कर सकते है। या आप चाहे तो IIT करने के बाद भी आप इस कोर्स को कर सकते है लेकिन अगर आप 10th के बाद करते है तो बेस्ट होगा।

2. Polytechnic entrance test को दे और अच्छा rank लाये जैसे ही आप 10th पास करते है आप polytechnic exam का form भर सकते है जिसे CET यानि की common entrance test भी कहते है।

हर state के हिसाब से exam होते है तो आप कोसिस कीजिए जो भी polytechnic exam दे उसमे अच्छे rank लाए ताकि आपको बेस्ट government college मिल सके ताकि आपको fees कम देनी पड़े और एक अच्छा placement यानि की job और सैलरी भी मिल सके।

3. आप counseling के लिए apply करे और college चुने जैसी ही आप polytechnic का entrance exam क्लीयर कर लेते है उसके बाद आपको counseling करनी होती है यानि की college चुनना होता है कि आपको कौन सा college चाहिए और ये सब online प्रोसेस होता है। आपकी rank यानि की कितनी rank लेकर आये है आप exam मे उस हिसाब से आपको college दिया जाता है ।

4. Polytechnic की पढाई पुरी करे जैसे ही आपको college मिल जाता है और एडमिशन प्रोसेस पुरा हो जाता है उसके बाद आपको कॉलेज जाना होगा जिस तरीके से आप स्कूल जाते है वहा पर आपको पढाया जाता है जो भी subjects आप चुनते है और आपको हर exam पास करना होगा और ध्यान रहे की आपको अच्छे marks लाने है ताकि आपको एक अच्छी कंपनी मे job मिले वो भी अच्छी सैलरी पर।

5. Internship के लिए apply करे  polytechnic की पढाई पूरी करने के बाद आपके college मे companies आती है आपको job देने के लिए आपको वो interview क्लीयर करना होगा और अगर आपने अच्छे से पढ़ा है आपके अच्छे marks है तो आप आसानी से interview राउंड क्लीयर कर सकते है और job पा सकते है |

या फिर आप चाहे तो internship ना करके सीधा direct B. Tech के 2nd year मे एडमिशन ले भी सकते है और अपनी आगे की पढाई को पुरा कर सकते है बहुत से लोग confuse होते है की polytechnic करने के बाद क्या करे तो इसके बाद आप चाहे तो engineering की डिग्री कर सकते है direct 2nd year मे एडमिशन ले कर के तो इस तरीके से आप polytechnic कोर्स को पुरा कर सकते है।
तो अब से जब भी polytechnic का नाम सुने तो I hope की आपको बहुत सारे सवाल नही आयेंगे जैसे polytechnic kya hai क्योंकि आपके पास हर सवाल का जवाब होगा और आप अच्छी तरीके से decide कर पाएंगे कि आपको अभी करना क्या है polytechnic मे जाना है या नही

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट जिसमे हमने जानकारी ली Sarkari job kaise paye इसके साथ ही polytechnic kya hai और इसके बारे में वो सब कुछ जाना जिससे आप आसानी से अब सरकारी नौकरी की तैयारी या फिर पॉलिटेक्निक की तैयारी कर सकते है | अगर कोई प्रश्न हो तो आप comment में हमे पूछ सकते है |

और अधिक जानकारी ले – CA कैसे बने ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here