Writer kaise bane ? How to become a writer in hindi

writer kaise bane
writer kaise bane

दोस्तों आज हम बताएँगे की आप writer kaise bane और इससे जुडी सारी जानकारी लेंगे | तो आइये इसे पूरा विस्तार से जानते है

Writer बनने के लिए वैसे कोई उम्र या डीग्री कि जरूरत नहीं होती है,कयोकि लिखना असल में एक कला है जिसे आप कभी भी किसी भी उम्र में अभिव्यक्त कर सकते है , express कर सकते है।

लेकिन अगर आप writting को अपने करियर के रूप में चुनना चाहते हैं तो आप ये process follow कर सकते हैं। जिसमें सबसे पहले आप इसकी पढाई पुरी कीजिए। अगर आपको लगता है कि writer बनने के लिए आपको सिर्फ किताबों के बीच पेपर और pen या laptop लेकर बैठना होगा और school जाने और पढाई पूरी करने कि कोई जरूरत नहीं पडेगी तो ऐसा बिल्कुल नही है।

Writer kaise bane
Writer kaise bane

Writer kaise bane ? (How to become a writer in hindi)

writer बनने के लिए सबसे पहले आपको school कि पढाई अच्छे marks से पूरी करनी होगी और खास कर के जिस भी भाषा में लिखना चाहते हैं तो उस भाषा कि पकड़ होना बहुत जरूरी है और इसलिए school कि पढाई पर बात आती है

ताकि शब्दो को कैसे घुमाना है कैसे वाक्य बनाना है और सबसे important बात grammer तो इन सभी चीजों के लिए school कि पढाई आपकी बहुत मदद करेगी और आगे आप अपने interest को जानिए और 10+2 करने के बाद अभी ये जानना बहुत जरूरी है कि writer बनने के लिए आपको किस directions में आगे बढ़ना होगा । क्युकि writting field बहुत बडा़ है |

ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आपका interest क्या लिखने में होना चाहिए।

ऐसे में खुद से सवाल करिये कि कया आप आप एक nobelist बनना चाहते हैं या फिर एक poet बनना चाहते हैं आप screen writer बनना चाहते है या web Writer अपने interest को समझने के बाद आप ये तय कर पाएंगे कि आप किस तरह के writer बनना चाहते हैं |

ये जान लेने के बाद आप इससे जुडी सही education, training, carrier option कि तरफ बढ़ सकेगें और जहाँ तक बात है आज के time कि तो आज बहुत सारे options है । आप even ads के लिए writting कर सकते हैं आप articles rewrite कर सकते हैं और आप radio, tv और बहुत सारे midium है internet पर जिनके लिए आप writting कर सकते हैं । ये जान लेने के बाद आप इससे जुडी सही education training ओर career options कि तरफ बढ़ सकेंगे। अब आगे बात करेंगे writing educations के बारे में

Writer बनने के लिए education क्या होना चाहिए ?

इसके लिए आप journalism मे graduation यानि

  • BJMC-bachelor of journalism and mass कर सकते हैं । graduation के बाद अगर आप चाहे तो journalism मे master degree भी ले सकते हैं यानि MJMC -master of journalism and mass communications, कर सकते हैं | journalism से जुडी पढाई करने से आप writting skills को improve कर पायेंगे। और media से जुड़ी जरूरी जानकारीया भी आपको मिल जायेगी।
  • BJMC और MJMC की degree भले ही अच्छे जॉब दिलाने में मदद गार रहेगी। लेकिन ये हमेशा याद रखिये कि writting field मे अच्छी job आपको अपनी अच्छी writting skills के दम पर ही मिलेंगी।
  • तो journalism मे graduation और post graduation करने के अलावा आप m.Aभी कर सकते हैं mA के लिए आप creative writing professional writing subject चुन सकते हैं ।
  • इसके अलावा आप litrature मे M.A करेंगे तो भी आपकी writting skills बेहतर होंगी।अगर आप चाहे तो post graduation PHD के बाद PHD भी कर सकते हैं। जिसे पुरा होने में 4 से 6 साल का समय लग सकता है। जिसके बाद आप teacher के रूप में college मे writing से जुड़े subject पढ़ा सकेंगे ।

Writer kaise bane अब आगे बढ़ते है और बात करते है India मे journalism से जुड़े courses करने के लिए कुछ best Institute के बारे में

और पढ़े –  Graphic Designer kaise bane ? 2020 में | पूरी जानकारी |

writer kaise bane
writer kaise bante hai hindi

Top Best Institute in india for Journalism courses

India मे journalism से जुड़े courses करने के लिए top best Institute निम्न है –

  1. Banglore का Indian Institute of journalism and new media,
  2. Pune का simbaysis Institute of media and communication, 
  3. New Delhi का Lady Sri Ram college for woman,
  4. Manipal का school of communication,
  5. New Delhi का Delhi college of arts and commerce

इन college के अलावा भी India मे बहुत सी university journalism से जुड़े courses करवाते है। इसलिए आप आसानी से नजदीकी college मे इस course के लिए apply कर सकते है। अब creative writing में certificate या diploma course कर सकते हैं। जिसमें आप non fiction, fiction, children’s literature, young adult litreature and script writing skills की बारीकया सिख सकेंगे।

इसके अलावा आप अपने interest के base पर content writing से जुड़े course भी कर सकते है। ये courses आप distance learning से complete कर सकते है।

लेकिन writing से जुड़ी courses को ज्यादा अच्छे से सीखने और समझने के लिए बेहतर तो यही होगा की आप college या Institute मे regular जा के subject expert से writing skill की बारीकीया सिखे। अब आगे बात करते है, internship की बारे में।

Education पूरी करने के बाद internship की बात आती है।

 

 

Writer में Internship कैसा होता है ?

इसके लिए आप किसी media house में intern की रूप में काम सिख सकते है।आप चाहे तो किसी newspaper magazine के office मे जा सकते है।

या फिर किसी corporate company से भी आप जुड़ सकते है। और बात हो electronic media की तो आप किसी भी private channnel

या फिर किसी news channel के साथ जा कर के internship कर सकते है। Internship करने से आप अपनी किताबी दुनिया की knowledge को real दुनिया से मिलते हुए देख पाएँगे।

Internship के दोरान आप को किसी company के काम करने का तरीका समझ आएगा और कुछ creative लिखने के बहुत से मौके भी आपको मिल जाएगे। इस तरीके से internship करने से आपकी writing skills तो बढ़ेगी ही उसके साथ साथ आपको job के दोरान आने वाले difficult situation को handle करना भी आजाएगा।

जो आगे चल कर के आपके लिए बहुत ही beneficial साबित होगा। अब आगे बात करते है सही job चुनने के बारे मे।

Writer kaise bane
Writer kaise bane hindi 

Writer में जॉब किस तरह का होता है ?

Writing field का work pattern बाकी सभी field से थोड़ा अलग होता है। इस field मे job का fix criteria नही होता। सब कुछ आपके creativity पर depend होता है।

  • यानी आपके favourite feature field मे job मिलना काफी हद तक writing skill पर based होगा। और आपके educational degrees  इसमे थोड़ी helpful साबित हो सकती ही। ये आपकी choice है की आप किसी fashion magazine या wealth magazine पर job chahte है। या
  • किसी newspaper मे news या stories लिखना चाहते है। लेकिन अगर आप किसी office में बैठकर के काम नही करना चाहते है तो
  • freelance contain writer के तौर पर websites और blog के लिए online work भी कर सकते है। मतलब आपको office जाने की जरूरत नही है। अपने हिसाब से time manage कर के आप घर बैठके काम कर सकते है। इ
  • तना ही नही अपनी good writing skill के दम पर आप खुद की website या blog भी शुरू कर सकते है। और अपनी content writing company भी बना सकते है। लेकिन अगर आपका इरादा nobel या poetry लिखने का है तो
  • इसके लिए अपनी creative writing और market की demand को ध्यान मे रखते हुए अपना nobel या poetry collection को तैयार करना होगा। और उसे publish करवाना होगा। तो सबसे अलग अगर आप college में educator की job पाना चाहते है।
  • तो आपके पास mass communication मे PHD की degree होनी चाहीए। तो इसी के साथ आगे बात करते है। Sallery के बारे मे जो कि बहुत जरूरी है। तो ये पूरी तरीके से आपकी writing पर निर्भर करता है। और
  • किस तरह के media house या company के लिए आप काम करते है, उस पर भी निर्भर करता है। लेकिन फिर भी कह सकते है की शुरुआत मे आप 15 से 20 हजार रुपये आप हर महीने कामा सकते है। और इसके आगे आपका talent आपको लाखो तक पहुँचा सकता है। इसलिए सही job option choose करना भी बहुत जरूरी है।

Education और inturnship जैसी practical knowledge लेने के साथ साथ आपको कुछ और बातों का भी ध्यान रखना होगा। ताकि आप बहुत जल्द अच्छे और सफल writer बन सके। और इसके लिए आप reading habit को बनाये रखिये।

एक अच्छा बात लिखने के लिए बहुत जरूरी है की आपने बहुत सी अच्छी बाते पढ़ी हो। यानी की आप एक अच्छे writer बनना चाहते है तो आपको reading habbit तो develop करनी पड़ेगी।

  1. इसके लिए आप अच्छी अच्छी किताब पढ़ने की आदत डालिए। ऐसा करने से आपकी thinking और writing skill better हो जाएगी। और
  2. दूसरा है practice कीजिये। किसी भी art को तब तक define नही किया जा सकता, जब तक उसे तैयार करके सामने प्रस्तुत ना किया जाए। ऐसा ही writing के साथ भी होता है।

इसलिए Writer kaise bane जिस पल आपको लगे की writer बनना चाहते है, उसी पल से लिखना शुरू कीजिये। अपने diary मे लिखीये। School, college की year book मे लिखीये। और हो सके तो writing competition मे भाग ले करके उन मे लिखीये।

क्युकी writing skills को बढ़ाने और बेहतर बनाने के लिए आपका लिखते रहना और शब्दों को जरिये खुद को express करते रहना बहुत जरूरी है। ऐसा करते हुए खुद के लिए सही writting option भी आसानी से चुन पाएंगे।

इसके साथ साथ आपको अपनी language पर भी command बनाना चाहिए। जिनमे हिन्दी के साथ इंग्लिश language को भी जरूर सामिल करना चाहिए। और आज की time की बात करे तो technology friendly बनिये। मतलब ये की आज के time मे सफल होने के लिए technology friendly होना बहुत जरूरी है। और writing field के बदलते हुए scenario मे online work का चलन काफी तेजी से बढ़ा है।

इसलिए  writing skill को improve करने के साथ साथ आप techto friendly भी बनिये। ताकि आप आसानी से computer पर online work कर सके। और ज्यादा से ज्यादा काम ले सके। और आखिरी में जो हर field मे जरूरी है वो है patience. अगर career के तौर पर देखे तो writing field बहुत ही challenging दिखाई देता |

निष्कर्ष

दोस्तों हमने विस्तार से जाना Writer kaise bane और साथ ही इस field से जुडी पूरी जानकारों ली उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा | इसके साथ ही कोई प्रश्न हो तो आप comment कर सकते है |

Cardiologist Surgeon kaise bane ? पूरी जानकारी 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here