Graphic Designer kaise bane ? 2021 में | पूरी जानकारी | step by step | salary

graphic designer kaise bane
graphic designer kaise bane hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस digital युग में graphic designer एक popular proffesion बनता जा रहा है, कयोंकि present में इसकी marketing चाहे वो online हो चाहे वो offline हो सभी में graphic तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ऐसा बताया जा रहा है की आने वाले समय में graphic designer की demand market में काफी ज्यादा बढ़ने वाली है इसीलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की आप graphic designer kaise bane और साथ ही इससे सम्बंधित सारी जानकारी लेंगे तो चलिए शुरू करते है |

graphic के इस तकनीक में scope  बढ़ता जा रहा है। इसलिए आज कल हर company को graphic designer कि आवश्यकता होती है। Graphic designing एक ऐसा proffesion है जो लोगों कि पहचान दुसरो तक पहुचाता है।

अगर आप creativity में रुचि रखते हैं, और आपको computer skills कि basic rule पता है, तो graphic designer का career आपके लिए बहुत अच्छा option है।

 

graphic designer kaise bane
graphic designer kaise bane hindi

 

Graphic Designing क्या है ?

Graphic Designing  किसी words, images, visualize करने की एक प्रक्रिया है। graphic design को communication design से भी जाना जाता है। कयोंकि इसको उपयोग में लाने का तरीका लोगों तक अपनी बात अच्छी ढंग से पेश करना होता है। Graphic Design Image and virtual रूप में भी हो सकता है।

कहने का मतलब ये है कि graphic design ऐसे होते है, जिन्हें छुआ नहीं जा सकता। जैसे हम mobile, computers में amazon products से sale वाला image देखते हैं। ऐसे design को virtual design कहते है ।

कुछ graphic design ऐसे होते है ,जिन्हें छुआ जा सकता है। जैसे poster, banner ,pamphlet ,flex आदि। इन्हें हम physical graphic design कहते हैं।

|

 

Graphic Designer kaise bane ? (How to become a graphic designer in hindi )

graphic designer ये एक ऐसा job है, जिसकी मदद से हम किसी भी creativity को बहुत आकर्षित बनाकर लोगों के सामने अच्छी तरह से पेश कर सकते हैं। आज graphics arts, visuals का उपयोग बहुत हो रहा है। इसलिए ज्यादा तर लोग graphic design में career बनना पसंद करते है।

Graphic Designer का सबसे महत्वपूर्ण काम यही होता है कि किसी चीज को जैसे website logo banner इत्यादि को सबसे अलग Attractive और creative बनाकर उसे लोगों तक पहुचाएँ।

इसलिए Graphic Designer बनने के लिए Creative का सबसे महत्वपूर्ण काम है। इसके अलावा Designing में इस्तेमाल होने वाले अलग -अलग Tools जैसे कि Tablet ,Notebook ,Desktop, Laptop और software जैसे कि Adobe illustrator ,adobe photo shop आदि का इस्तेमाल करना आना चाहिए।

आइए अब जानते है graphic designer का काम क्या होता है?

Graphic Designer का काम क्या होता है ?

Graphic design बहुत से माध्यम जैसे कि advertisements, magazines, presentation,logo ,reports and websites के जरिए अपने skills से products का इस्तेमाल करके project design करते हैं।

  • Graphic designer अगर किसी client या company products के लिए graphic design करता है,
  • उनका काम होता है अपने client का planning कि आवश्यकता को जानना और समझने के लिए उनसे बातचीत करना और उनके ideas को समझने के बाद उनके अनुसार creativity का प्रयोग करके image ,colour and fonts का इस्तेमाल करके बेहतरीन design बना कर ग्राहकों तक पहचाना होता है ।
  • graphic designer अलग अलग software tools का use करके graphics बनाते हैं, और उसे अपने client को भेजते है।
  • उनसे feedback and review लेते है। और design में बताए गए बदलाव करने के बाद हि अंतिम design को publish करते है। या तो client को दे देते है।
  • किसी भी graphic design को बनाने से पहले designer को client के द्वारा दिए गए data को analysis करना होता हैं, उसे research करना और उसे पता लगाना होता है। और market मे अभी क्या trend चल रहा है उसे भी पता करना होता है।
  • कयोंकि designer ये बिलकुल नहीं चाहते कि उनके designs पुराने जमाने के लगे।

graphic designer kaise bane

  • Graphic designing में design बनने के बाद उस पर विचार करना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।
  • इसलिए इसमें designer को pre production,production and post production कि भी विभिनन पननो में काम करना होता है। और clients कि मांग अनुसार बदलाव करने के लिए तैयार रहना होता है।
  • Office में असहयोगी designer के साथ चर्चा करना और एक दूसरे से जानकारी साझा करना होता है ताकि सारी designing एकदम perfect बने।
  • Graphic designer का काम अपने client के लिए creative idea तैयार करना होता हैं। जो उसके client के institute को अलग पहचान दे सके। इस काम के लिए creativity सबसे पहली जरूरत है।
  • इसके अलावा industry के trend कि पुरी जानकारी graphic design के नए नए software कि जानकारी और काम को समय पर पूरी करने कि योग्यता ये भी जरूरी होती है।

 

      Microsoft company  नौकरी कैसे करे ? 

Graphic Designer kaise bane
Graphic Designer kaise bane hindi

Graphic Designing में career कैसे बनाये ?

graphic designer में अपना career बनाने के लिए आपको अपनी education पुरी करनी होगी। और उससे भी महत्वपूर्ण ये है कि आपको अपनी skills को विकसित करना होगा। graphic design के क्षेत्र में आज तमाम तरह के course available है। जिसमें foundation course से लेकर 4 साल तक कि degree course available है। योग्यता के रूप में students को 12वी पास होना बहुत जरूरी है ।

आमतौर पर graphic designer बनने के लिए certificate course diploma course और degree course उपलब्ध होते है। जो लोग graphic designer बनना चाहते है , वो किसी भी अच्छे संसथान से ये course कर सकते हैं। और अपना भविष्य सुनहरा बना सकते है।

Graphic Designing में career कैसे बनाये और Graphic Designer kaise bane जान्ने के बाद चलिए अब हम graphic designing course के बारे मे जान लेते है।

और पढ़े – Google me job की salary कितनी होती है ?

               ISRO में जॉब पाने की प्रक्रिया क्या है ?

       

Graphic Designing course kaise kare ?

graphic designer का course करने के लिए पहले उम्मिदवार को किसी भी stream से 12वी कि परिक्षा अच्छे अंको से पास करनी होगी। उसके बाद आप Bachelor, master diploma certificate course कर सकते हैं।

Graphic designing में

  • bachelor courses 3 से 4 साल तक का होता है। और master degree course करने के लिए आपके पास उसी stream में bachelor degree होनी चाहिए।
  • Master degree का course 2 साल का होता है। Diploma course को पुरी करने कि duration एक साल तक कि होती हैं, और certificate course कि duration 6  महीने से लेकर एक साल तक कि होती है |
  • Master and bachelor degree कि courses में admission लेने के लिए entrance exam देना होता है। जो कि central and state level तक का होता है।

फिर bachelor and master degree में entrance exam देना होता है , जिसका name है National Institute of Design (NID)

  1. Bachelor degree to.undergraduate common entrance examination for design (UCEED)
  2. Symbiosis entrance exam for design.(SEED).Master degree
  3. Common entrance examination for design(CEED) ये सारी exam clear करना होता हैं। ये exam में marks के अनुसार college में admission मिलता है।

Graphic Designer kaise bane जानने के पश्चात चलिए अब हम इन degree के लिए कौन कौन सा course कर सकते हैं ,इसके बारे जान लेते है ।.

 

Graphic designing entrance exam clear करने के लिए कौन सा course करे ?

दोस्तों graphic designer की degree पाने के लिए या कहे आपको entrance exam clear करने के लिए course करेने की आवश्यक्ता होती है तो निचे मई कुछ कोर्सेज की list दे रहा हूँ इसमें आप अपने अनुसार course करके degree प्राप्त कर सकते है  —

graphic designing courses list  :-

  1. bachelor in fines arts ,
  2. bachelor of design in graphic design
  3. bachelor of science in graphic design
  4. bachelor of arts in graphic design
  5. ,master of art in graphic design,
  6. master of design in graphic design
  7. diploma in graphic design

 

आप ये सारे course किसी भी अच्छे institute से कर सकते हैं। दोस्तों आइये अब जानते है courses करने के बाद किस कोल्लागे से degree ले सकते है |

 

हमने निचे कुछ India के  famouses colleges कि list  share किया है , जहाँ से आप graphic design का course कर सकते हैं।

Top Collages list of graphic designing  :-

  1. National Institute Of Design Ahemdabad (Gujarat)
  2. Industrial Design Centre IIT Bombay.
  3. Department Of Design Guwahati
  4. Symbiosis Institute Of Design ,Pune
  5. Indian School Of Innovation and Design Mumbai.
  6. Acadmey Of Animation Arts and Technology Hyderabad
  7. Delhi college of arts Delhi
  8. Sir JJ Institute Of Applied Art Mumbai
  9. Image institute Of Multimedia arts and graphic effects Tamil Nadu.
  10. National institute of computer arts Maharashtra

 

चलिए अब हम जानते है graphic design field कि क्या prospect होते है?

Graphic Designer kaise bane

Graphic Designer kaise bane
Graphic Designer kaise bane hindi me

अपने आस पास private जॉब कैसे ढूंढे

Graphic Designing की  job कैसे पाए ?

Graphic designer की जरुरत multinational company को भी होती है , कई ऐसे छोटे बड़े संस्थान है जो अपने company and product को promote करने के लिए file  तैयार करवाते है। आप उन संस्थानों के साथ जुडकर आसानी से काम कर सकते हैं।

जैसे media publish ,software industry , entertainment industry ,newspaper agency ,advertising company ,television, broadcasting ,product packaging इसके अलावा websites ,magazines books ,banners ,video game industry ,online design ,animation studio आदि जैसे जगहो पर अच्छी salary packaging के साथ आप काम कर सकते हैं। जो आपके career को नई उँचाई तक ले कर जाएगा।

 

एक graphic designer के रूप में तीन तरीके से रोजगार पा सकते हैं ,और अपनी life को successful बना सकते हैं।

  1. job जिसमे एक graphic designer ऊपर दिए गए organisation में 9से 5 कि job कर सकते हैं।
  2. .feeelancer कि तरह काम करता है ।इसमें office जाने कि आवश्यकता नहीं होती है। आप घर पर बैठे ही client से बात कर के उनके लिए designs तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छी पहचान बनानी होती जिससे लोग आपके जान सके और project provide करे।present में logo का काम website design करने का काम सभी freelancer के द्वारा ही किया जाता है।
  3. business जिसमे आप अपनी एक graphic studio खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले आपको पहले office में काम कर permission लेने के बाद इस work में जाना उचित होगा। इससे job करने के दौरान आपकी और दूसरी companyकि network अच्छा होता है।

इसकी वजह से आप जब अपना studio खोलेगे तो आपको आसानी से client मिल सकते हैं, और business में भी नुकसान होने का डर नहीं होता। graphic designer kaise bane और इतना सबकुछ graphic designer के बारे में जानने के बाद आइये अब जानते है एक graphic designer की salary क्या होती है |

 

Graphic Designer की salary कितनी होती है ?

अगर graphic design में salary का बात करे तो job से लेकर finance से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।  आइये जानते है किस पद की कितनी salary होती है—

  • Starting में training graphic designer कि salary 10  से 15 हजार तक होती है।
  • Junior graphic designer को salary 15 से 20 हजार रुपए होती है ।
  • Senior या 1 ,2 साल कि अनुभव हो जाने पर 20 से 25 हजार रुपये होती है |
  • Art director को 30 से 35 हजार रुपये और designer head को 60 से 70 हजार रुपये आसानी से मिल जाती है। experience के साथ साथ salary भी बढ़ जाती है।
  • और एक Enterpeneur designer 50 से 10 हजार salary कमा सकता है। जबकि
  • freelancer और business करने वाले designer को प्रति घंटे के हिसाब से पैसे मिलती है। आज के समय में graphic desining एक trending field हो गया है जिसमे लोग मन चाहा पैसा भी कमा रहे है |

Graphic Designer में job opportunity बहुत है। भीड़ में पहचान बनाने के लिए उम्मीदवार को अपनी सोच creative बनाने कि आवश्यकता होती है। आप भी एक graphic designer बन सकते हैं |

Graphic Designing का उपयोग कहाँ होता है ?

Graphic design किसी भी उददेशय जैसे किसी company के प्रोजेक्ट ,educational functional,ceremony,cultural and political जैसे चीजों के लिए उपयोग किया जाता है। आमतौर पर graphic design अपनी बात को लोगों के सामने रखने का एक आकर्षक और प्रभावी तरीका है। जो present में इंटरनेट के digital दुनिया में बहुत प्रचलित है।

 

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप आपको ये पोस्ट पढने के बाद या फिर graphic design के क्षेत्र में रूचि है और कुछ creative करने की कला है तो आप इस क्षेत्र में अपना नाम बना सकते है बस मेहनत कीजिये क्योकि कोई भी काम बिना मेहनत के नही होता |

उम्मीद करता हूँ ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा जिसमे हमने जाना  Graphic Designer क्या है ? , Graphic Designer kaise bane , और इससे सम्बंधित सारी जानकारी ली | अब  आप Graphic Design में अपना career बना सकते है |दोस्तों इस पोस्ट को आप अपने मित्रो  h साझा भी कर सकते है | धन्यवाद

 

software company में जॉब कैसे पा सकते है ?

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here